लापता पनडुब्बी मामले में एक महीने बाद भी कोई सुराग नहीं, नौसेना प्रमुख बर्खास्त




ब्यूनस आयर्स। अर्जेंटीना के पनडुब्बी ARA सैन जुआन के गायब हुए एक महीने हो गए हैं, लेकिन अभी तक पनडुब्बी या इससे जुड़ा कोई भी सुराग सामने नहीं आया है। अब इस मामले में एक नौसेना प्रमुख को पद से बर्खास्त कर दिया गया। सेना के एक अधिकारी ने इस बाद की पुष्टि की है कि रविवार को इस मामले में कार्यवाई करते हुए एक नौसेना प्रमुख को बर्खास्त किया गया है। अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त के बाद एक अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान रक्षा मंत्रालय ने एडमिरल मर्सेलो सरुर को पद से हटाए जाने का अनुरोध किया था।
मामले में दो वरिष्ठ अधिकारी पहले भी पद से हटाए गए थे
ARA सैन जुआन पनडुब्बी के लापता होने के बाद पहले भी नौसेना के दो अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी पद से हटाया जा चुका है। स्थानीय मीडिया की खबरों की माने तो नौसेना के सूत्रों के हवाले से बताया गया कि राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री चाहते हैं कि नौसेना के ज्यादातर टॉप अधिकारियों को रिटायर कर दिया जाए।
इलेक्ट्रिकल समस्या के चलते गायब हो गयी थी पनडुब्बी
आपको बात दें, यह पनडुब्बी इलेक्ट्रिकल समस्या के चलते पेटागोनिया के तट से दूर सग़ायब हो गई थी।जब पनडुब्बी गायब हुई थी उस वक्त उस पर चालक दल के 44 सदस्य सवार थे। लापता पनडुब्बी का पता लगाने के लिए चलाया गया अंतरराष्ट्रीय तलाश अभियान अब तक विफल रहा है। खबरों के अनुसार पनडुब्बी के लापता होने के समय जिस जगह पर तेज शोर सुना गया था, वहां अभी भी तलाश जारी है। इस शोर के कारण अनुमान लगाया जा रहा है कि पनडुब्बी फट गई होगी जिसके चलते यह भी माना जा रहा है कि इस पर सवार 43 पुरुष और एक महिला की मौत हो चुकी है।
सरकार एक आंतरिक जांच आयोग बनाने की तैयारी में
हालांकि लापता लोगों के परिजन सरकार पर तलाश अभियान लगातार जारी रखने का दबाव बना रहे हैं। ऐसे में आधिकारिक तौर पर अभियान को अभी बंद नहीं किया गया है। इस मामले में सरकार एक आंतरिक जांच आयोग बनाने जा रही है। लापता हुए एक सदस्य के पिता ने इस मामले पर अपना गुस्सा प्रकट करते हुए मिडिया से कहा कि 'हम पूछते हैं कि क्या वे हमेशा सच बताते हैं और हमेशा सूचित करते हैं कि क्या हो रहा है?' उनका कहना है कि 'हमें सिर्फ मीडिया के ज़रिये कुछ बातें पता चलती हैं।'
बता दें कि ARA सैन जुआन दक्षिण अमेरिकी देश की तीन पनडुब्बियों में से एक है, लेकिन इनमें से केवल एक ही चालू अवस्था में है।